मिथून राशि 2020 सटीक वार्षिक राशिफल | Mithun Rashi 2020| Gemini Horoscope 2020


मिथून राशि 2020 वार्षिक राशिफल | Mithun Rashi 2020| Gemini Horoscope 2020

Gemini Horoscope mithun rashi

मूल स्वभाव: मिथुन राशि के लोगों का शरीर पतला चुस्त और औसतन लम्बा होता है। मिथुन राशि के लोगों मिएँ धेर्य की कमी होती है और वह बहुत ही तेज़ी से बात करते है। इसके साथ-साथ मिथुन राशि के लोग लोगों की बातों को जल्दी सुनना पसंद करते है। मिथुन राशि के लोगों को ऐसे मुद्दों पर चुनौती नहीं देनी चाहिए जिसमे बुधि का इस्तेमाल होता हो क्यूंकि मिथुन राशि के लोग किसी भी परिस्थिति से अपने आप को बहार निकालने में समर्थ होते है। मिथुन राशि के लोग मुहफट होते है और लगभग हर व्यक्ति से ज्यादा चतुर होते है। मिथुन राशि के लोग अपनी असले आयु से बहुत छोटे लगते है यहां तक की एक 30-40 की आयु वाला मिथुन व्यक्ति किसी विश्वविद्यालय का छात्र लग सकता है। मिथुन राशि के लोगों को ऐसे काम करना पसंद नहीं आता जिसमे हर रोज़ एक ही तरह से काम करना हो। जीवन में नियमित बदलाव मिथुन राशि के लोगों के लिए अवशयक है।


शक्तियां: मिथुन राशि के लोगों की नज़रें बहुत तेज़ होती है और उनके पास विभिन्न प्रकार की प्रतिभाएं होती है। मिथुन राशि के लोग हस्याप्रिया कुशल कूटनीति में निपुण और शिष्टाचारी होते है। मिथुन राशि का व्यक्ति लोगों के बीच बहुत अच्छा महसूस करता है। जितने ज्यादा लोग उतना ही मिथुन राशि का व्यक्ति आनंद लेता है। मिथुन राशि के लोग बहुत ही बातूनी होते है। मिथुन राशि के लोगों की पसंद बहुत ही उत्तम होती है उनके अन्दर लोगों को खुश करने की कला होती है और जब वह किसी की प्रशंसा करते है तोह वह प्रशंसा सच्ची होती है। क्यूंकि मिथुन राशि की लोगों में स्थिरता नहीं होती इसीलिए जहाँ कभी वह बहुत ही उदार हो सकते है वही वह कभी बहुत ही कंजूस भी हो सकते है। लेकिन ज्यादातर वक़्त मिथुन राशि के लोग उदार ही होते है। मिथुन राशि के लोगों में धन या विद्या को जमा करने का स्वभाव नहीं होता। आम तौर पर मिथुन राशि के लोग धन या विद्या को सोखते है और फिर समाज को उसे और भी अच्छा बनाकर लोटा देते है। मिथुन राशि के लोग नयी विचारों और चीज़ों का आविष्कार करने वाले लोग होते है जिसमे उनका तेज़ दीमाग उनकी बहुत सहायता करता है।


कमजोरियां: मिथुन राशि के लोग समय के पबंध नहीं होते और यह इन लोगों की सबसे बड़ी कमजोरी है। मिथुन राशि के लोगों का मूल स्वभाव हमेशा बदलाव और उत्साह को ढूँढता है और जब इन्हें यह नहीं मिलते तोह यह लोग उदास हो जाते है। मिथुन राशि के लोगों में अपने असली इरादों को छुपाने की प्रवति होती है। मिथुन राशि के लोगों को अपने विचारों को उजागर करने में जिझक होती है क्यूंकि उन्हें यह पता है की जिस बात पर उन्हें आज विशवास है उस बात पर उनको कल विश्वास नहीं होगा। कभी-कभी लोगों को बेवकूफ बनाने की प्रवति के कारण मिथुन राशि के लोग अपराध और धोकेबाज़ी कर सकते है ।


आदर्श व्यवसाय: दिल से हर मिथुन राशि का व्यक्ति विक्रेता होता है। मिथुन राशि के लोग रेडियो स्टेशन पब्लिक रिलेशन कंपनी प्रकाशन कंपनी शोरूम इत्यादि जैसे व्यवसायों में मिथुन राशि के लोग बहुत अच्छा करते है। बहुमुखी प्रतिभा और भाषण देने में निपुण होने के कारण मिथुन राशि के लोग अच्छे राजनेता होते है। बहुत सारे मिथुन राशि के लोग पुस्तक लेखन विज्ञापन बनाने भाषण तेयार करने नाटकों को लिखने में निपुण होते है।

मित्र राशियाँ: मेष और सिंह राशि

गृह: बुध

शुभ रंग: हरा

शुभ अंक: 5

शुभ रत्न: पन्ना रत्न

शुभ रुद्राक्ष: चारमुखी रुद्राक्ष



मिथुन राशि का धन लाभ:: शुरुआत में आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। आय कम और व्यय अधिक होगा लेकिन महीने के अंत में कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है। वर्ष 2020 में आप पैसे को लेकर कम चिंतित रहेंगे। आपके पास खर्चे के लिए पर्याप्त धन होगा। मौज मस्ती की चीज़ों पर खर्च करने के लिए थोड़ा धन अधिक भी खर्चा होगा। मिथुन राशि के लोगों को अपने धन के बारे में सोचने की अधिक आवश्यकता नहीं है बस संतुलन बनाएं रखें।


मिथुन राशि का परिवार और मित्र: पारिवारिक जीवन के लिए यह समय सामान्य रहेगा। आप किसी आध्यात्मिक गुरु के पास जा सकते हैं। आप परिवार के साथ रहकर उनका ध्यान रखेंगे और उनकों सुख सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए हमेशा आगे रहेंगे। साथ ही घर में सजावट का कार्य सम्बन्धी वस्तुओं की खरीदारी होने की सम्भावना है।


मिथुन राशि का रिश्ते और प्यार: वैवाहिक जीवन के लिए यह वक्त बहुत ही अच्छा है। जीवनसाथी से भरपूर प्रेम व सहयोग मिलेगा। आप दोनों का प्रेम दिन-प्रतिदिन परवान चढेगा। प्रेम जीवन के मामले में आप नए मित्र बनाएंगे। प्रेमी के लिए आप हमेशा पर्याप्त समय निकालेंगे। विदेशी लोगों से आपकी घनिष्ठता बढ़ेंगी। आपके प्रेम सम्बन्ध विवाह सूत्र में बदल सकते हैं। इस वर्ष आपका रोमांटिक जीवन अच्छा रहेगा, पिछले साल लव-लाइफ थोड़ी उबाऊ रही थी।
हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप प्यार भरे रिश्ते में खुश होंगे, आपको भावनात्मक होते हुए रोमांटिक रिश्ते में अधिक खुशी मिलेगी। वर्ष 2020 के दौरान आप अपने पार्टनर के साथ किसी भी तरह की बहस से बचने की कोशिश करें अन्यथा आप को पछतावा करना पड़ेगा। 2020 मिथुन राशि के लोगों की शादी होने में कुछ रुकावटे आने की संभावनाएं हैं, पर ऐसे में धीरज से काम लें एवं मित्रता में होने वाली गलत फहमियों को दूर करें। अगर शादी होनें में रुकावटें आ भी रहीं हैं तो भी संबंधों को बिगड़ने न दें। अपने रिश्तों को मजबूत करने के लिए उनके साथ अच्छे से बिताएं।


मिथुन राशि का स्वास्थ्य: रोज की उलझनों व मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए आप घूमने जा सकते हैं। मौसम की वजह से होने बीमारियों से बचें। वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतें। वर्ष 2020 में आपको अपने मानसिक मिथुन राशि में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, नकारात्मक सोच से अपने को दूर रखें, चीजें खुद-ब-खुद ठीक होती चली जाएंगी, बस थोड़ा समय लगेगा। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अधिक व्यायाम करने की जरूरत है और कुछ फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, इस तरह वजन कम होगा। अंत में, अगर आप वजन को संतुलित रखना चाहते हैं तो वर्कआउट करें।


मिथुन राशि का करियर और शिक्षा: काम-धंधे को लेकर की जाने वाली यात्राएं आपको आर्थिक लाभ देंगी। धन प्राप्ति के लिए आप ख़ूब भागादौड़ी करेंगे, लेकिन अच्छे नतीजे मिलने से आपको ख़ुशी भी होगी। सरकारी क्षेत्रों से आपको अच्छा लाभ मिल सकता हैं। वर्ष 2020 में आपका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हो सकता है, लेकिन वो तब हो सकता है जब आप उस काम को संभाल रहे हो। सहायक बनकर किये गए प्रोजेक्ट में काम से आपको श्रेय नहीं मिलेगा चाहे आप कितना भी प्रयास कर लें, कितना भी अच्छा कर लें। ऐसे में आपको बड़े दल के साथ व्यक्तिगत तौर पर सम्बन्ध बनायें रखना जरूरी है। ऐसा देखा गया है कि मिथुन राशि के लोग कठिन परिस्थितियों में भी तेज गति से काम करने की योग्यता रखते हैं। लेकिन इस वर्ष भले ही तनाव आपको परेशान करे तो भी आप अपना अच्छा देने का प्रयास करें। ऐसा करने से ही आप सर्वश्रेष्ठ बनेंगे।


मिथुन राशि का बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: शुरुआत में आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। आय कम और व्यय अधिक होगा लेकिन महीने के अंत में कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments